कोरोनावायरस के चलते दुनिया के आधे से अधिक देश ने लॉक डाउन कर लिया है जिसके कारण दुनिया के लगभग सभी औद्योगिक और सामाजिक कार्य रुके हुए हैं इन सब से सभी देश की अर्थव्यवस्था को झटका तो लगा है लेकिन लॉक डाउन का फायदा प्रकृति को हुआ है लॉक डाउन से प्रकृति में निम्नलिखित बदलाव देखने को मिले हैं.

Third party image reference
वायु की शुद्धता- लॉक डाउन के कारण वातावरण की वायु में सल्फर डाइऑक्साइड की मात्रा बहुत कम हो गई है इकोनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार भारत की एयर क्वालिटी इंडेक्स में काफी सुधार आया है अगर बात की जाए दिल्ली की तो दिल्ली में हवा 35 से 40 परसेंट साफ हुई है और इसी तरह का असर दुनिया के सभी देशों में देखने को मिला है.

Third party image reference
गंगा का जल- लॉक डाउन के कारण गंगा के जल में काफी सुधार देखने को मिला है गंगा के जल में फैक्ट्री से बहने वाले रसायन और अन्य कई प्रकार के दूषित पदार्थों की कमी आई है जिससे गंगा का पानी पहले से काफी ज्यादा साफ हो गया है.

Third party image reference
प्रदूषण में कमी- लॉक डाउन के कारण दुनिया भर में फैक्ट्रियां और परिवहन बंद है जिसके कारण पूरी दुनिया के प्रदूषण में गिरावट देखने को मिली है मुख्यतः वायु प्रदूषण और जल प्रदूषण में यह गिरावट देखने को मिली है.
आपको क्या लगता है लॉक डाउन प्रकृति के लिए लाभदायक है या नहीं हमें कमेंट करके बताएं इस खबर को लाइक और शेयर करना ना भूले