पूरी दुनिया आजकल कोरोनावायरस की चपेट में है और इस वायरस के कारण दुनिया के आधे से अधिक देश लोग डाउन का पालन कर रहे हैं क्योंकि इससे बचने का एकमात्र उपाय यही है.
अगर कोरोनावायरस किसी व्यक्ति के शरीर में चला जाए तो वह सीधा फेफड़ों को संक्रमित करता है जिससे व्यक्ति को निमोनिया हो जाता है और फेफड़ों में संक्रमण के कारण उसकी मौत हो जाती है कोरोना से बचने के लिए आप निम्नलिखित के उपाय जरूर फॉलो करें.


Third party image reference
कोविड-19 से बचने के लिए आपको वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा बताई गई इन बातों को फॉलो करना चाहिए.

Third party image reference
सोशल डिस्टेंस बनाए रखें- ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसे खांसी या जुकाम की शिकायत हो उससे दूरी बनाए रखें और सैनिटाइजर तथा साबुन से बार-बार हाथ धोए.

घर की सफाई- खुद की सफाई रखने के साथ-साथ आपको अपने घर को भी सैनिटाइज करना होगा इसके लिए आप उत्तम क्वालिटी के फिनाइल का उपयोग कर सकते हैं इससे घर में अगर कोई वायरस किसी व्यक्ति के द्वारा फैल जाता है तो वह भी नष्ट हो जाएगा.

Third party image reference
किसी को टच ना करें- कोरोना वायरस के इस दौर में आप अनावश्यक किसी भी व्यक्ति को टच ना करें हाथ मिलाने , गले लगने और किसी के पास ज्यादा जाने से बचें क्योंकि यह वायरस 1 मीटर की दूरी तक आसानी से फैल जाता है.

Third party image reference
मास्क का प्रयोग करें- घर के अंदर या घर के बाहर आप मास्क का प्रयोग जरूर करें इससे आप स्वयं को कोरोनावायरस से बचा सकते हैं इसके अलावा अपने साथ एक सैनिटाइजर जरूर रखें और बार-बार अपने हाथों को सेनीटाइज करते रहे हैं.